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लोक शिकायत

निम्न को छोड़कर के सभी व्यक्तियों के लिए एक समान सामान्य शिकायत अथवा सुझाव की निगरानी की जाती है।
1) कर्मचारी
2) वेंडर
3) ऐसे ग्राहक जिनके लिए एक औपचारिक शिकायत निवारण प्रणाली पहले से मौजूद हो।

शिकायत निवारण स्कीम का उद्देश्य किसी भी व्यक्ति या समूह से सम्बन्धित (उन को छोड़कर जो इस स्कीम के अर्तगत नहीं आते हैं।) के एकाउट में किसी प्रकार की गलती से होने वाली परेशानी, किसी प्रकार की शिकायत होने पर, , उन समूह या व्यक्ति के संबध में बीपीसीएल किसी भी तरह के निर्णय ले सकता हैं।

एक उच्च-स्तरीय समिति में निम्नलिखित शामिल हैं:
i) वित्त विभाग के प्रमुख
ii) पी एंड ए के प्रमुख – संयोजक
iii) जिससे विभाग से सबंधित शिकायत है उस विभाग के प्रमुख व्यक्तिगत शिकायत अधिकारी(पीजओ) से प्राप्त सभी प्रकार की शिकायतों पर 45 दिनों के भीतर निर्णय लेते हैं। और उसके बाद उस शिकायतकर्ता तक 7 दिनों के भीतर (पीजीओ) के माध्यम से समिति के निर्णय से उसे अवगत कराता हैं। उच्च स्तरीय समिति द्वारा लिया गया निर्णय अन्तिम निर्णय होता हैं।

निम्न से संबधित शिकायते नही ली जायेगीं :

  • बेनामी शिकायतें / क्षुब्ध मामलों / अन्य के संबंध में, जिसके बारे में अपर्याप्त विवरण दिये गये हो।

  • फैसले / नीति संबंधी मामले जिसमें किसी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से परेशीनी न हो।

  • जहां मामलों का निर्णय लेने के लिए अर्ध न्यायिक प्रक्रियाएं निर्धारित की जाती हैं या ऐसे मामले जो उप निर्णय के अर्न्तगत आते हैं.

  • ऐसी शिकायते जिसे पहले से ही उच्च स्तरीय समिति ने निरस्त कर दिया हो।
  • .
  • भष्टाचार से सम्बधित शिकायतें.
इस प्रकार की शिकायतों को मुख्य सतर्कता अधिकारी के पास अलग से दर्ज कराया जा सकता हैं. शिकायत का पंजीकरण:

प्रबंधक (एचडी)
भारत पम्पस एंड कॉम्प्रेसर लिमिटेड
नैनी, इलाहाबाद – 211010

अपीलीय प्राधिकरण
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक
भारत पम्पस एंड कॉम्प्रेसर लिमिटेड
नैनी, इलाहाबाद – 211010
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